बिकोसुल कैप्सूल के फायदे और नुकसान।( Becosule capsule benifits and side effects)

Becosule कैप्सूल को एक हैल्थ Supliment के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।Becosule  कैप्सूल में मुख्य रूप से विटामिन B complex  और  vitamin C होता है।


1. Becosule capsule में पड़ने वाली सामग्री।

Becosule capsule एक Multivitamin capsule होता है, इसमें  विटामिन बी के अलावा और भी कई तरह के सामग्री मिले हुए है जैसे -

. Thiamine (vitaminB1)  -  10mg

. Riboflavin (vitamin B2) -  10mg

. Pyridoxine (Vitamin B6)-  3mg

.Cobalamin (Vitamin B12)- 15mg

. Niacinamide                  -   100mg

.Calcium pantothenate -   50mg

.Biotin (Vitamin B7)    - 100mg

.Folic Acid (Vitamin B9)- 1.5mg

.Ascorbic Acid           - 150mg


2. Becosule capsule को किसलिए इस्तेमाल करते है।

Becosule  capsule हैल्थ के लिए काफी फायदेमंद Multivitamin होता है। इसका काफी इस्तेमाल किया जाता है।इसको fizer कंपनी बनाती है।
 Becosule कैप्सूल सामान्य कमजोरी को दूर करता है, अगर आपको किसी भी प्रकार की कमजोरी हो ,तो उसमें Becosule कैप्सूल से काफी फ़ायदा होता है ।ये कैप्सूल त्वचा संबंधी रोगों को भी ठीक करता है।इससे आपके चेहरे पर चमक बढ़ती है,इसके खाने से मुंह का अल्सर ठीक होता है, इसमें Biotin होता है, जो झड़ते हुए बालों की समस्या  ठीक करता है। अगर आपके तंत्रिका -तंत्र में कोई समस्या हो तो उसमे भी Becosule capsule का प्रयोग किया जाता है। यह कैप्सूल भूख बढ़ने में भी मदद करता है, तथा बॉडी को फिट रखता है।इस कैप्सूल के इस्तेमाल से शरीर में खून की कमी दूर होती है, तथा पाचन संबंधी समस्या से निदान मिलता है।

3.Becosule कैप्सूल का Side effects

अगर Becosule  capsule  को सही मात्रा में ली जाए तो किसी भी प्रकार का Side effect  नहीं होता है, लेकिन इसमें को B  complex होता है, उससे कई लोगो को Allergy होता है तथा और भी कई साइड इफेक्ट देखने को मिले है , जैसे सर में दर्द, गैस बनना, चक्कर आना, दस्त लगाना, अपच इत्यादि की समस्या हो सकती है, इसलिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

4. Becosule कैप्सूल के इस्तेमाल का तरीका-

Becosule capsule  उम्र और वजन के हिसाब से दिया जाता है, सामान्यतः एक कैप्सूल प्रतिदिन दी जाती है। लेकिन जरूरत के हिसाब से  खुराक डॉक्टर बढ़ा देते है।

Note- किसी भी दवा को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए हुए लिंक कर क्लिक करे-
https://youtu.be/ZLTv8DxwCOo
धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

कोरोना जैसे वायरस चीन से ही क्यो फैलते है।

 इस समय कोरोणा वायरस काफी चर्चा में है, इजैसे वायरससका मुख्य केंद्र चीन है। चीन के आलावा अठारह और भी देश इस वायरस की चपेट में है। विश्...