Patanajli Ashwshila ||पतंजलि अष्वशिला ,कैप्सूल के फायदे और नुकसान।

पतंजलि अश्ववशिला (Ashwshila) पतंजलि का एक बेहतरीन उत्पाद है।इसका उपयोग मुख्य रूप से पुरुषों में यौन कमजोरी को दूर  करने के लिए किया जाता है।यौन दुर्बलता कई प्रकार के होते है,लेकिन यह कुछ प्रकार के यौन दुर्बलता को ठीक करने तथा पूरी तरह से दूर करने में सक्षम है।पतंजलि Ashwshila दो ऐसी सामग्री से बना हुआ है , जो इस तरह की समस्यायों को ठीक करती है।यह हमारे शरीर के immune  सिस्टम को ठीक करता है।

१.पतंजलि Ashwshila  किन दो सामग्री से बना हुआ है और इसका क्या काम है।

पतंजलि Ashwshila  दो सामग्री के मिलने से बना हुआ है।

पहला  अश्वगंधा  और दूसरा शिलाजीत। इसके कार्य निम्न है -


.अश्वगंधा - अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है जिसे भारतीय जिन्सेंग भी कहा जाता है।अश्वगंधा प्राचीनतम जड़ी बूटियों में से एक है।अश्वगंधा का मतलब होता है, घोड़े जैसी महक,जब अश्वगंधा के जड़ को निकाला जाता है तो उसमे से पसीने से तर घोड़े जैसे महक आती है,इसलिए इस जड़ी बूटी को अश्वगंधा नाम दिया गया है।अश्वगंधा कैप्सूल इसी जड़ी बूटी से बना हुआ एक दवा है।ये दवा अश्वगंधा के पेड़ों के जड़ो से तैयार की जाती है।यह कैप्सूल बहुत सारी बीमारियो में बेहतर ढंग से काम करती है।प्राचीन समय से अश्वगंधा का प्रयोग सभी उम्र के लोगों के बीमारियो को ठीक करने में किया जाता था । अश्वगंधा का उपयोग बच्चो में दुर्बलता को कम करने तथा बड़ों में स्त्री और पुरुषों के प्रजनन क्षमता को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है।


.शिलाजीत - शिलाजीत को भारतीय आयुर्वेद चिकित्सा में बहुत दिनों से उपयोग होता आ रहा है।यह यौन संबधी रोगों तथा लंबी उम्र के लिए इस्तेमाल किया जाता है।शिलाजीत एक गढ़ा लसेदार पदार्थ होता जो हिमालया के पहाड़ों में पाया जाता है।इसका रंग गढ़ा भुरा होता है।आयुर्वेद में शिलाजीत का काफी उपयोग किया गया है।


२.पतंजलि Ashwshila  कैप्सूल का उपयोग और उसके लाभ-

. कामेक्षा में वृद्धि के लिए

.शुक्राणु की संख्या बढ़ाने के लिए।

.पुरुषों में शीघ्रपतन को दूर करने के लिए।

.रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए।

.शारीरिक और मानसिक थकान को बढ़ाने के लिए ।

.सूजन को ठीक करने के लिए।

.तनाव को दूर करने के लिए ।

. दमा को ठीक करने के लिए।

. कब्ज में आराम दिलाने के लिए

.इत्यादि।

पतंजलि Ashwshila कैप्सूल  की कीमत क्या है

यह एक लोकप्रिय औषधि है ,ये किसी भी पतंजलि स्टोर ,मेडिकल स्टोर या ऑनलाइन मिल सकता है ।इसकी कीमत 20 कैप्सूल की कीमत 70 रुपए होती है।


४.पतंजलि Ashwshila  कैप्सूल की खुराक क्या है।

सभी दवा की खुराक बीमारी की जटिलताओं और उम्र तथा वजन को ध्यान में रख कर दिया जाता है।अगर किसी व्यक्ति का वजन ज्यादा है ,तो उस संदर्भ में उसका खुराक बढ़ा दिया जाता है।इसलिए इसके डोज के लिए डॉक्टर से संपर्क जरूर करे।सामान्यतः इसका इस्तेमाल एक कैप्सूल सुबह और एक कैप्सूल शाम पानी या दूध के साथ दिया जाता है।यह एक आयुर्वेदिक दवा है, इसलिए इसको २ से ३ महीने या डॉक्टर की सलाह से इस्तेमाल करने चाहिए।क्योंकि जितनी भी आयुर्वेदिक दावा होती है उसे काम करने में समय लगता है


पतंजलि ashwshila का Side effects क्या है।

वैसे तो यह एक आयुर्वेदिक दवा है,इसलिए इसका कोई नुकसान नहीं होता है,फिर भी किसी भी तरह की कोई दिक्कत होती है तो अपने डॉक्टर से जरूर मिले।


धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

कोरोना जैसे वायरस चीन से ही क्यो फैलते है।

 इस समय कोरोणा वायरस काफी चर्चा में है, इजैसे वायरससका मुख्य केंद्र चीन है। चीन के आलावा अठारह और भी देश इस वायरस की चपेट में है। विश्...