फटी हुई एड़ियों का घरेलू उपचार (crack heal solution)

एड़ियों का फटना (crack heel) स्त्री और पुरुषों दोनों में देखने को मिलता है।यह समस्या वैसे तो हर किसी भी मौसम में हो सकता है,लेकिन सर्दी में एड़ियों (Heel)
 का फटना ज्यादा होता है।लोग अक्सर अपने चेहरे पर
 तो ध्यान देते है,लेकिन एड़ियों की देखभाल ठीक से नहीं
 करते है,जिसके कारण Heel  ज्यादा फटती है।अगर स्त्रियों की Heel crack हो तो सैंडल पहनना मुश्किल हो जाता है, कई लोगो को उसमे दर्द होता है, कभी कभी खून भी निकलता है,और देखने में भी काफी बेकार लगता है। तो हम कुछ घरलू नुस्खे के बारे में बात करते है, जिसके इस्तेमाल से आप अपनी Crack  हुई एड़ियों का इलाज़ घर पर कर सकते है,बिना किसी नुकसान के और कम खर्च में।

१. नारियल तेल( coconut oil)

नारियल तेल के इस्तेमाल से crack हुई एड़ियों को काफी राहत मिलता है।अगर आप क्रैक हुई एड़ियों से परेशान है, तो एक चमच नारियल तेल को गर्म करके प्रभावित स्थान पर हल्के- हल्के मालिश करे और सुबह गर्म पानी से धो ले ,इसी तरह आपको १० से १५ दिन तक करना है,तो आप देखेंगे कि आपकी जो Heel crack हुई है ,वो सुंदर ,कोमल और मुलायम हो जाएंगे।


२. गुलाब जल और ग्लिसरीन। (Rose water and Glycerin)


Crack Heel  ठीक करने में गुलाब जल और ग्लिसरीन काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको  गुलाब जल और ग्लिसरीन लेनी है ,जो आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा , दोनों को समान मात्रा में ले कर मिक्स कर ले और अपनी क्रैक हुई  एड़ियों पर रात में मालिश कर ले , और सुबह उसे गुनगुने पानी से धो ले , इस तरह २ से ३ सप्ताह लगा ले, आपकी समस्या बहुत जल्द ही ठीक हो जाएगी।

३. शहद (Honey)

शहद के इस्तेमाल से भी Crack Heel  में काफी फायदा होता है।इसके लिए आपको एक बर्तन में गुनगुने पानी रख ले, जहां तक आपका पैर उसमे डूब जाए और उसमे  एक चमच शहद डाल लें,  उसके बाद पैर को कम से कम १५ मिनट तक रखें । यह प्रक्रिया आपको २ सप्ताह  तक करनी है, फिर आप देखेंगे की आपकी क्रैक हुई Heekबिल्कुल सुंदर और मुलायम हो जाएगा।

इस तरह आप इन कुछ घरेलू नुस्खे को आजमा कर अपनी क्रैक हुई एड़ियों को ठीक कर सकते है।

आपको ये पोस्ट कैसा लगा कॉमेंट में जरूर बताएं ।

धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

कोरोना जैसे वायरस चीन से ही क्यो फैलते है।

 इस समय कोरोणा वायरस काफी चर्चा में है, इजैसे वायरससका मुख्य केंद्र चीन है। चीन के आलावा अठारह और भी देश इस वायरस की चपेट में है। विश्...