खांसी ठीक करने का घरेलू इलाज || Best home remedy For Cough

खांसी ( cough) एक सामान्य बीमारी है,जो किसी भी उम्र में ,किसी को भी हो सकती है। खांसी(Cough) वैसे तो किसी भी मौसम में हो सकता है,लेकिन सर्दी में ज्यादा होता है।खांसी(Cough) दो प्रकार के होते है,एक सूखी खांसी ( Cough)जिसमें  बलगम नहीं  निकलता है, और ज्यादा खांसने पर सीने में दर्द  और गले में दर्द इत्यादि हो सकता है। दूसरी होती वेट कोफ ,यानी बलगम वाली खांसी ,इसमें खांसने पर बलगम निकलता है,और जुकाम भी होता।इन सारी खांसी को ठीक करने के लिए आपको रामबाण घरेलू उपचार बताने जा रहे जिसके इस्तेमाल से आप बिना किसी दवा के ठीक हो सकते है।

ये कुछ निम्नलिखित उपचार है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते है,इसका किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है-

. अगर आपको ज्यादा खांसी(Cough)होती है, यानी सुखी  खांसी(cough)है, तो हल्के गुनगुने दूध में थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिला कर आप रात में पी सकते है, जिससे आपको खांसी( cough) से राहत मिल सकता है।

. हल्के गुनगुने पानी को धीरे धीरे पीने से भी खांसी(cough) में राहत मिलती है।

.अंवला के इस्तेमाल से भी खांसी में काफी राहत होता है,क्योंकि आंवला में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होता है ,जिसके कारण ये ब्लड को सर्कुलेट करता ,और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।

. आधा चमच शहद में एक चुटकी इल्याची पाउडर और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर ,दिन में दो से तीन बार सेवन करने से खांसी में काफी आराम मिलता है।

.लहसुन(Garlic)को घी में भूनकर गरमा गरम खाने से भी खांसी में काफी राहत मिलता है।

.अगर खांसी(cough) बहुत ज्यादा है ,और बार- बार होता है तो अदरक का रस और शहद(Honey) को मिक्स करके इस्तेमाल करने से खांसी में काफी राहत मिलता है।

.अनार का रस भी खांसी(cough) में काफी फायदमंद होता है,लेकिन ये सिर्फ अकेला काम नहीं करता है इसमें ,थोड़ा सा पीपली का पाउडर और अदरक का रस मिलना होता है।

.अगर खांसने पर बलगम ज्यादा आता है,तो काली मिर्च को घी में मिलाकर लेने से बहुत ही ज्यादा फायदा होता  है।

. अगर खांसी करने के समय आपको गले में दर्द होता है तो एक अदरक के टुकड़े पर थोड़ा सा नमक लगाकर खाने से , गले के दर्द में काफी राहत मिलता है।

इन सब में से किसी भी नुस्खे को आप आजमा 

धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

कोरोना जैसे वायरस चीन से ही क्यो फैलते है।

 इस समय कोरोणा वायरस काफी चर्चा में है, इजैसे वायरससका मुख्य केंद्र चीन है। चीन के आलावा अठारह और भी देश इस वायरस की चपेट में है। विश्...